ग्रीन टी के फायदे प्रकार और सावधानियां - Green Tea Types Benefits and Precaution in Hindi

ग्रीन टी के बारे में आजकल बहुत चर्चा होती है।  अगर आप अपने वजन बढ़ने से परेशान है तो किसी न किसी ने आपको ग्रीन टी के सेवन की सलाह अवश्य दी होगी।  वैसे तो ग्रीन टी के अनेक फायदे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कैसे बनती है।  दुनिया भर में ग्रीन टी को कैमेलिया साइनेन्सिस नाम के पौधे से बनाया जाता है।  इस पौधे के पत्तों और कलियों का इस्तेमाल करके विभिन्न प्रकार के चाय बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है।  

Green tea ke fayade

 

ग्रीन टी के प्रकार - Types of Green Tea in Hindi

दुनिया भर में ग्रीन टी की कुछ वेराइटी काफी लोकप्रिय हैं जिनमे - 

  • सेंचा 
  • फुकमुशी सेंचा 
  • ग्योकुरो 
  • काबुसेन्चा 
  • मैचा 
  • टेन्चा 
  • जेनमेंचा 
  • होजीचा 
स्वास्थ्य के लिए ग्रीन टी अत्यंत ही लाभकारी है।  यह एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरी हुई है जो बेहतर लाइफ स्टाइल जीने में मददगार है।  इसके सेवन से फैट लॉस , बेहतर मस्तिष्क कार्यप्रणाली और कैंसर के जोखिम को कम करती है।  

ग्रीन टी पीने का सही समय - When to drink green tea in Hindi


ज्यादातर लोगो को ये तो पता है है की ग्रीन टी पीने के बहुत फायदे है, लेकिन उन्हें ये नहीं पता कि ग्रीन टी कब पीनी चाहिए।  
ग्रीन टी खाने के कम से कम एक घंटे पहले पीनी चाहिए, अगर इसको खाने के साथ पीया गया तो इसमें मौजूद टैनिन के कारण  पेट दर्द, मिचली या कब्ज जैसी समस्या हो सकती है।  इसको सुबह खाली पेट भी नहीं पीना चाहिए।  इसको कुछ खाने के साथ पिये।  दिन भर में ३ कप से अधिक न पिए।  ज्यादा सेवन से डिहाइड्रेशन और अनिद्रा हो सकती है। सोने से तुरंत पहले भी ग्रीन टी न पिए।  

ग्रीन टी के फायदे - Green tea ke fayde


जैसा की हमने आपको बताया ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है।  तो आइये जानते है ग्रीन टी के मुख्य फायदों के बारे में 

1. वजन कम करने के लिए ग्रीन टी - GREEN TEA FOR WEIGHT LOSS IN HINDI

बाजार में मौजूद जंक फ़ूड, कॉर्बोनेटेड ड्रिक्स और व्यायाम में कमी की वजह से अक्सर मोटापे जैसी समस्याएं साथ ही ह्रदय रोग, स्लीप एप्निया, मधुमेह, उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों का होना आम हो गया है।  ग्रीन टी मेटाबोलिज्म को फ़ास्ट करता है, फैट तेजी से बर्न  होती है।  ग्रीन टी पीने के बाद व्यायम करने से ऑक्सीडेशन बढ़ जाता है जो मोटापे को रोकता है।  


2. मधुमेह के लिए ग्रीन टी - GREEN TEA FOR DIABETES IN HINDI


ग्रीन टी डायबिटीज को कण्ट्रोल रखने में भी उपयोगी है।  ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स अल्फा-ग्लूकोसिडेज नामक एंजाइम को कम करता है जो बदले में ब्लड में मौजूद ग्लूकोस के अवशोषण को धीमा करता है।  ये स्वस्थ मनुष्यो में ग्लूकोस टॉलरेंस को बेहतर करता है।  

3. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ग्रीन टी - GREEN TEA FOR CHOLESTEROL IN HINDI


ग्रीन टी में मौजूद टैनिन  शरीर में मौजूद LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखने में मदद करता है।  जबकि कैटिचीन  पेट में कोलेस्ट्रॉल के एब्सॉर्प्शन को कम करता है।  इस प्रकार ग्रीन टी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी दुरुस्त रखता है।  


Green tea ke fayade aur nuksan


4. स्वस्थ दांतों के लिए ग्रीन टी - GREEN TEA FOR ORAL HEALTH IN HINDI


ग्रीन टी में मौजूद कैटिचीन एंटीबैक्टीरियल का काम करता है।  यह इन्फ़्लुएन्ज़ा जैसे वायरस को भी रोकता है।  दांतो को सड़ने में मुख्य भूमिका निभाने वाले बैक्टीरिया स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटेंस के विकास को भी कम करता है जिससे दांत  सड़न से बचे रहते हैं।  मुँह में मौजूद जीवाणु और वायरस से लड़कर साँस की बदबू को भी कम करता है। 

5. एजिंग रोकने के लिए ग्रीन टी- GREEN TEA FOR AGING IN HINDI


ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को सुन्दर बनाये रहती है साथ ही ये झुर्रियों और बुढ़ापे जैसे लक्षणों  करने में मदद करती है।  

6. अवसाद से राहत के लिए ग्रीन टी: GREEN TEA FOR DEPRESSION IN HINDI


कैफीन मस्तिष्क के विभिन्न पहलुओं को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिसमें  मनोदशा, सतर्कता, रिएक्शन टाइम  और मेमोरी शामिल  है. ग्रीन टी में एल-थेनाइन भी शामिल है, जो न्यूरोट्रांसमीटर जी.ए.बी.ए (GABA) की गतिविधि को बढ़ाता है, जो एंटी डिप्रेस्सेंट का काम करती  है. यह मस्तिष्क में डोपामाइन और अल्फा तरंगों का उत्पादन भी बढ़ाता है.

7. दिमाग तेज़ करने के लिए ग्रीन टी - GREEN TEA FOR BRAIN POWER IN HINDI


पॉलीफेनोल सीखने और मेमोरी को नियंत्रित करने वाले मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को बनाए रखने में भी मदद करता है. वे मस्तिष्क में कम किया हुए एसिटाइलकोलाइन की प्रक्रिया को धीमा करते हैं और मस्तिष्क में सेल की क्षति को भी रोकते हैं.


8. कैंसर के लिए सबसे अच्छी है ग्रीन टी - GREEN TEA FOR CANCER IN HINDI



ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो कि विभिन्न प्रकार के कैंसर के खतरों को कम करने में मदद करता है. ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनॉल वी.ए.जी.एफ और एच.जी.एफ प्रोटीन के विकास को रोकते हैं, जो ट्यूमर कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए जाने जातें हैं. ग्रीन टी कार्सिनोजेन्स और पराबैंगनी किरणों की वजह से होने वाले कैंसर को भी कम करने में मदद करती है 


9. बालों के लिए ग्रीन टी - GREEN TEA FOR HAIR IN HINDI



आजकल देखने को मिलता है कि बहुत से लोगों के कम उम्र में ही बाल आदि झड़ने लगते है या समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में ग्रीन टी का सेवन करने से बालों के लिए जरूरी तत्व, स्कैल्प तक पहुंचते है.


10. हार्ट के लिए ग्रीन टी - GREEN TEA FOR HEART IN HINDI

वैसे तो ग्रीन टी हमारे पूरी हेल्थ के लिए अच्छी होती है लेकिन चूंकि यह शरीर में कई लाभ करती है जिसमें बैड कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करना, जो बाद में जाकर नसों में जमता है और हार्ट के वॉल्व को बंद करता है जिसके चलते लोगों को हार्ट अटैक का कारण हो सकता है. ग्रीन टी का सेवन करने से ऐसा नही होता है और शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल जाते है.



और नया पुराने