Weight loss tips in hindi - मोटापा कम करने के उपाय

Weight loss tips in hindi - मोटापा कम करने के उपाय 

क्या आप भी उन लोगो में से हैं जो इस साल अपने weight को कम करने की resolution ले रहे हैं।  तो हम आपको दे रहे हैं weight loss tips in hindi . इस पोस्ट में आपको मोटापा कम करने के उपाय बताये जायेंगे जिनसे आपको भी अपने मोटापे को कम करने में मदद मिलेगी 

weight loss tips in hindi

वजन कम करने में सिर्फ जिम जाना और सही खाने से कही अधिक बातों का ध्यान रखना पड़ता है - हालांकि दोनों आवश्यक हैं।  इसमें सबसे पहली बात कि आपको अपने DAILY ROUTINE पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है।  अपने दिन का प्लान बनाएं और अपने भोजन को समय से पहले तैयार करें, अपने Metabolism को  बढ़ाने के लिए अपनी सुबह की शुरुआत नाश्ते और Green tea से करें।  

Fibre युक्त भोजन का सेवन करें 


फाइबर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। लेकिन जब वजन घटाने की बात आती है, तो फाइबर खाने से  feeling of  fullness यानि की पेट भरा सा महसूस होता है।  कुछ खाद्य पदार्थ जिनमें फाइबर होते हैं, उनमें सेब, हरी बीन्स, स्ट्रॉबेरी, छोले, काले बीन्स, ब्राउन राइस, दलिया और एवोकैडो  शामिल हैं।

जब आप भूखे हो तो खाने की शॉपिंग न करे 

 जी हाँ , जब आपको भूख लगी हो तो खाने के सामान की शॉपिंग भूल कर भी न करें।  अगर आप ऐसा  करते हैं तो आप अपने आप को बहुत सारे खाने की चीजों के बिच घिरे हुए पाएंगे, फिर अनावश्यक ही आप आप अपनी खरीदारी की टोकरी को अतिरिक्त भोजन, अधिक जंक फूड, और कम पोषक तत्वों वाले भोजन से भर देंगे। साथ ही, आप अधिक पैसा खर्च करेंगे।

छोटी प्लेट पर खाएं

weight loss tips

जब हम बड़ी प्लेटों पर खाते हैं और बड़े कटोरे का उपयोग करते हैं तो हम अधिक खाना खाते हैं। जब हम अपने भोजन को एक बड़ी प्लेट पर देखते हैं, तो हमारा मन हमें बताता है कि हम कम खा रहे हैं। यह सोचकर कि हम पर्याप्त नहीं खा रहे हैं, हम आम तौर पर दूसरी प्लेट के लिए उठते हैं। एक छोटी प्लेट का उपयोग करने का प्रयास करें; यह आपको अपनी थाली में कम भोजन करने के लिए मजबूर करेगा, और आपके दिमाग को यह सोचने में मजबूर करेगा कि आपने अधिक खाया है।




अपने खाने को स्वयं जांचे 

अपने खाने को आप इस तरह कम कैसे जिससे आपको ये भी न लगे की आप मजबूरी में काम खा रहे हैं ।  दुनिया में बिभिन्न शोधो से यह पता चला है कि कम फैट और कम carbs वाले खाने के इस्तेमाल से आप काम कैलोरी ग्रहण करते हैं।  इसकी वजह से आपका वजन काम होने लगता है।  


सोचें फिर खाये 

"फल, सब्जियां, पास्ता, चावल, आलू, दालें, अंडे, मछली, मुर्गी पालन, मांस, और कम वसा वाले डेयरी जैसे बुनियादी स्वस्थ भोजन के आसपास अपने भोजन को आधार बनाएं,“ये खाद्य पदार्थ आपको कम कैलोरी भी देते हैं और आपका  पेट भी भरा रहता है 

ब्लैक कॉफी पिएं
black-coffe-for-weight-loss



ब्लैक कॉफी पीने से वजन घटाने पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह आपके metabolism को बढ़ाता है जो आपको fat से छुटकारा पाने में मदद करता है। जिम जाने से 20-30 मिनट पहले कॉफी पीना आपको एक बेहतरीन एनर्जी बूस्ट देकर आपके वर्कआउट रूटीन के माध्यम से शक्ति प्रदान करेगा।

अपना दिमाग सेट करें

एरिन वाथेन, एक certified life and weight loss coach, food addiction counselor  और नई पुस्तक के लेखक "Why Can’t I Stick to My Diet?" कहते हैं कि वजन कम करना आपके विचारों से शुरू होता है। "आप अपना वजन कम क्यों कर रहे हैं, और पहले तो आप मोटे क्यों हुए ? अगर आप सच में अपने को अच्छा रखना चाहते हैं तो आपको अपना दिमाग सेट  की आपको क्या करना है।  

Food Journal भी रखें 

वैसे तो ये याद रख पाना की आपने आज कितनी कैलोरी का इन्टेक किया है , मुश्किल है।  पर अगर आप एक फ़ूड जर्नल रखते है और आप इसमें नोट करते हैं की आपने क्या क्या खाया है।  तो यह जान लेना आसान होगा की आज आपने कितनी कैलोरी consume किया है। आप सबसे झूठ बोल सकते है पर अपने आप से नहीं।  तो इस जर्नल का उपयोग करें। 

Green tea पिएं  



green-tea-ke-fayde
Green tea का शरीर पर बहुत शक्तिशाली प्रभाव होता है। इसमें पोषक तत्व और antioxidants होते हैं जो आपके शरीर को कार्य करने में मदद करते हैं। Green tea ke fayade में से एक fat loss में सहायक है। यह साबित होता है, Green tea आपके metabolism दर को बढ़ाती है, जो बदले में आपके द्वारा fat loss की मात्रा को बढ़ाती है। टिप: अपनी सुबह की शुरुआत एक कप ग्रीन टी से करें और दिन भर के लिए अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ाएं।

Find Exercise That You Enjoy

एक ऐसी exercise ढूंढे जो आपको पसंद आए, अगर आप अपनी पसंद की एक्सरसाइज करते हैं तो आप इसको करने के लिए मोटीवेट भी होंगे । "नियमित शारीरिक गतिविधि करने वाले फिट और हेल्थी रहते हैं।  एक्सपर्ट्स कहते है कि  “आपको दौड़ने की जरूरत नहीं है; यदि आप चलना या नृत्य करना पसंद करते हैं, तो यह ठीक है। ”

छोटे लक्ष्य निर्धारित करें

set-your-goal


छोटे लक्ष्य को achieve करना आसान हो जाता है जो आपको प्रेरित रखने का सबसे अच्छा तरीका है। आरंभ करने के लिए अपने बड़े लक्ष्य को छोटे लक्ष्यों में तोड़कर देखें; आपको ट्रैक पर रहना आसान होगा। आप अपने गोल्स को लिखना न भूले और उन्हें ऐसी जगह रखे जहा ये रोज आपकी नज़रों में हो। ये आपको अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहने में मदद करेंगे।

नए वर्कआउट आज़माएं

क्या आप हर दिन एक ही वर्कआउट रूटीन को करते हुए थक गए हैं? इसे स्विच करना खुद को चुनौती देने और फिर से प्रेरित करने का एक शानदार तरीका है। 

ग्रुप फिटनेस क्लास ज्वाइन करें 

group-fitness-class


समूह फिटनेस क्लास न केवल अपना वजन कम करने का एक शानदार तरीका है, बल्कि अपने आप को एक enjoyable और social वातावरण में उजागर करना है। वे मोटिवेशनल , मनोरंजक और enjoyable  होती हैं। Instructors आपको प्रेरित हैं और आपको पूरे कसरत में उत्साहित और सुरक्षित रखने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। वे आपको प्रेरित करते हुए यह भी बताएंगे कि प्रत्येक कसरत को सही तरीके से कैसे करें - चोट की संभावना को भी कम करते है ।
 

अपना Posture ठीक करें 

मानो या न मानो, जिस तरह से आप बैठे हैं वह आपके वजन घटाने के लक्ष्यों के लिए हानिकारक हो सकता है। अपनी कुर्सी पर सीधा बैठने से आपके कोर में रक्त संचार बढ़ता है, जो आपके एब्स में मांसपेशियों को अधिक मेहनत करने के लिए मजबूर करता है।

Find a Workout Buddy

अकेले व्यायाम करना उबाऊ हो सकता है।अपने आप को Gym जाने के लिए motivated रखना बहुत ही कठिन है.। किसी और के साथ काम करने से आपको अपने सोफे से हटने और जिम जाने के लिए प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है। आपका दोस्त आपको motivate रहने में मदद करेगा, स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देगा । 


संगीत सुनें

आप जब एक्सरसाइज करें तो आप म्यूजिक  हैं।  म्यूजिक आपको एक्सरसाइज के दौरान होने वाले दर्द से distract करेगा।  म्यूजिक आपके मूड को भी अच्छा रखता है जोकि आपको एक्सरसाइज करने में सहायक बनता है।  


सीमाओं का निर्धारण

सीमाएँ निर्धारित करें, खासकर अपने आसपास के लोगों के साथ। दुर्भाग्य से, कुछ लोग जबरदस्ती  कर सकते हैं, जब वे किसी को बदलाव करने की कोशिश करते हुए देखते हैं। आपको जब कोई खाने के लिए जोर दे तो आप "ना" कहना सीखे। 

सकारात्मक दृष्टिकोण रखें

वजन कम करने की कोशिश करते समय पॉजिटिव रवैया रखना बेहद जरूरी है। यदि आप अभी परिणाम नहीं देख रहे हैं तो उस सुबह के जिम के लिए उत्साहित हों और अपने आप को नीचे न आने दें। परिणाम में समय लगता है; हमेशा याद रखें कि हर बार जब आप काम करते हैं तो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के करीब एक कदम होते हैं। हार मत मानो!

अच्छी नींद लें 

अच्छी नींद लें


आपकी नींद की गुणवत्ता में कमी आपकी waistline के लिए हानिकारक हो सकती है। अच्छी नींद आपके metabolism  को ठीक रखने के लिए आवश्यक है । इसकी कमी से हार्मोन में बदलाव होता है जिसके परिणामस्वरूप भूख और खाना बढ़ जाता है। कम नींद की वजह से ये भी हो सकता है की आप ज्यादा खा रहे हो क्योकि आप भूखे हो और ये भी हो सकता है की आप कम व्यायाम करते हो क्योकि आप थक जा रहे हो। 


जंक फूड से दूर रहें

जंक फ़ूड से दूर रहना बहुत ही जरूरी है।  ज्यादातर जंक फ़ूड में कैलोरी की मात्रा बहुत ही अधिक होती है।  जो आपके वजन को ज्यादा बढ़ा सकता है।  

टीवी कम देखें 

ज्यादा टीवी देखने वाले लोग कम सक्रीय होते  हैं।  इसके अलावा, टीवी के सामने खाने से लोगों को अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों पर नाश्ता करना पड़ता है।  जोकि बहुत ही हानिकारक है। ध्यान रखे कि आप टीवी के सामने बैठकर न खाये। 

हेल्थ एप्स का फायदा उठाएं

स्वास्थ्य एप्लिकेशन अच्छे टूल्स  हैं जो आपके लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। प्लेस्टोर  तमाम ऐसे ऍप्लिकेशन्स हैं जो आपके वेट weight loss  के goal   achieve करने में आपकी हेल्प कर सकते हैं। 


थोड़ा ज्यादा पैदल चलें 

walk-for-weight-loss


जब हमारी सुबह काम करने की बात आती है, तो आलसी होना आसान है। लेकिन मानो या न मानो, हर दिन थोड़ा सा अतिरिक्त चलना फर्क कर सकता है। अपनी गाडी अपने बिल्डिंग से दूर पार्क करें और ऑफिस में प्रवेश करने से पहले ब्लॉक के चारों ओर एक अतिरिक्त सैर करें। एक बार आने के बाद, लिफ्ट को छोड़ दें और अतिरिक्त कैलोरी बर्न के लिए सीढ़ियां लें।


अपने परिवार को सक्रिय करें

आपके प्रियजनों के समर्थन से बेहतर कुछ नहीं है। हालांकि,अपने दोस्त के साथ  वर्क आउट करना  मज़ेदार है, अपने परिवार के साथ सक्रिय होना फॅमिली बांड बनाने का एक शानदार अवसर है। "जब आपके आस-पास के लोग भी सक्रिय हों, तो सक्रिय होना आसान है। अपने आप को सक्रिय लोगों के साथ रखें या अपने करीब वालों को अपने साथ शामिल होने के लिए आमंत्रित करें, चाहे वह टहलने पर हो, बाइक की सवारी पर या स्थानीय व्यायाम कक्षा में।


अपने खाने से अपने इमोशंस को दूर रखें 

खाना आवश्यक है,  क्योकि यह आपके शरीर  के लिए ईंधन की तरह है।  खाने से मिली यह ईंधन आपके शरीर के प्रतिरक्षा और शरीर सभी टिस्सु के लिए बहुत ही आवश्यक है।  कभी कभी जब इमोशनल स्थिति सही नहीं होती है तो खाने  का पैटर्न ख़राब हो जाता है।  जो स्वास्थ्य और एक उचित वजन बनाए रखने के लिए ठीक नहीं होता है।
तो हमारी  आपको यही सलाह है की आप अपने इमोशंस को  अपने खाने से दूर रखें। 

नाश्ता न छोड़े 

नाश्ते को दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन के रूप में जाना जाता है। एक स्वस्थ नाश्ते के साथ अपने दिन की शुरुआत करें और अपने दिन  के लिए खुद को ऊर्जा दें। नाश्ते का सेवन कंसंट्रेशन में सुधार, आपको ऊर्जा देने, वजन कम करने में मदद और आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है ।


भोजन स्किप न करें 

बहुत से लोग इस धारणा के तहत हैं कि यदि वे अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उन्हें कम खाना चाहिए, उनसे गलती होती है। अपने लक्ष्य वजन तक पहुंचने के लिए, आपको पूरे दिन में भोजन के छोटे हिस्से का सेवन करना चाहिए। भोजन स्किप करने से भोजन अधिक हो जाता है जिससे वजन बढ़ सकता है।

Close the Kitchen

रात के खाने के बाद खाना बंद कर दें। अगर आप किचेन बंद नहीं करते हैं तो अगर आपका मन रात में कुछ खाने का होता है तो आप तुरंत जाकर किचेन से कुछ खा लेते हैं जो की आपको वजन कम करने में हानिकारक हो सकता है। देर रात स्नैकिंग वजन घटाने के लिए ठीक नहीं है। 

धीरे - धीरे खाएं 

खाना धीरे धीरे खाये, साथ ही खाने को अच्छे तरह से चबाकर भी खाये।  जल्दी खाने से है की हम ज्यादा खा सकते हैं ।  ऐसा इसलिए की हमारे दिमाग को इतना समय न मिले की हमने ज्यादा  खा लिया है।  




और नया पुराने