Recent Posts

मधुमेह (शुगर,डायबिटीज) के प्रारंभिक लक्षण । What are the early sign of Diabetes in Hindi

सोमवार, 9 अगस्त 2021

 मधुमेह (शुगर,डायबिटीज) के प्रारंभिक लक्षण । What is the early signs of  Diabetes in Hindi



मधुमेह या डायबिटीज आजकल बहुत ही आम बीमारी बन चुकी है।  लाइफ में बढ़ते हुए स्ट्रेस और खानपान में हुए बदलाव इसके मुख्य कारण है। इससे बचने या इसके समय रहते डायग्नोसिस के लिए इसके सुरुवाती लक्षणों की पहचान होनी चाहिए।  यहाँ आप जानेंगे डायबिटीज या शुगर के 10 सुरुवाती लक्षण। 





1. अत्यधिक प्यास लगना 

डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को बहुत प्यास लगती है।  हमेशा मुँह सूखा लगता है।  खूब पानी पीने के बावजूद भी उन्हें प्यास लगी रहती है।  यह डायबिटीज  का  एक महत्वपूर्ण लक्षण है।  

2. बार बार पेशाब लगना 



बार बार पेशाब होना भी एक भी एक डायबिटीज  का सुरुवाती लक्षण है।  आमतौर पर एक स्वस्थ मनुष्य एक दिन में  4 से 7 बार पेशाब करता है।  परन्तु डायबिटीज  से पीड़ित व्यक्ति इससे कही अधिक बार पेशाब  करता है।  इसका कारण शरीर से ग्लूकोस को निकालने के लिए होता है। 

3.  त्वचा में खुजली होना 


शरीर में पानी की कमी होने की वजह से त्वचा सूखी और इसकी वजह से खुजली भी होती है। 

4. भोजन की मात्रा का बढ़ जाना


जब हम भोजन करते है तब हमारा पाचन तंत्र उसे ग्लूकोस में बदल देता है जिसे हमारी कोशिकाएं एनर्जी की तरह इस्तेमाल करती हैं।  परन्तु जब हमारा शरीर इन्सुलिन  इन्सुलिन नहीं बनाता (टाइप 1 डायबिटीज ) या इन्सुलिन  का इस्तेमाल नहीं कर पाता तो हमारी कोशिकाये ब्लड से ग्लूकोस नहीं ले पाती।  इसलिए डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को हमेशा भूख लगी रहती है।  \

5. थकान या नींद महसूस होना

आमतौर पर थकान या नींद हमें तब आती है जब हम ज्यादा काम करते हैं। हम  खाना खाते हैं उसे  हमारा शरीर खाने को  ग्लूकोस में कन्वर्ट कर देता है।  यह ग्लूकोस हमारी सेल्स के लिए एनर्जी का काम करता है। पर हमारी सेल्स में ग्लूकोस लाने का काम इन्सुलिन करता है। अगर आपके शरीर में पर्याप्त इन्सुलिन नहीं बनता या बनता भी है तो हमारी सेल्स में नहीं आ पाता, इसकी वजह से हमें एनर्जी की कमी महसूस होती है। इसकी वजह से आपको सामान्य लोगो से अधिक थकान और नींद आती है। 

6. यीस्ट या फंगल इन्फेक्शन 

Fungal Infection in diabetes


डायबेटिक व्यक्ति के ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है  और यीस्ट को फलने-फूलने के लिए ग्लूकोज चाहिए होता है।  इसलिए यदि आपको बार-बार यीस्ट इन्फेक्शन हो रहा है तो ये भी मधुमेह का एक लक्षण हो सकता है. आमतौर पर ये संक्रमण इन जगहों पर होता है। 
  1. उँगलियों के बीच में
  2. स्तन के नीचे
  3. सेक्स organs
  4. जाँघों के आस-पास

7. घाव का देरी से भरना


यदि आपका कोई घाव भरने में सामान्य से अधिक समय ले रहा है तो आपको डायबिटीज हो सकता है।  दरअसल, diabetes की वजह से खून में बढ़ी हुआ ग्लूकोज की मात्रा, धीरे-धीरे आपकी नसों को प्रभावित कर सकती है जिससे शरीर में blood का circulation ठीक से नहीं हो पाता है।  ऐसे में चोट लगी जगह पर भी सही मात्रा में ब्लड नहीं पहुँच पाता और साथ ही उसके साथ आने वाली ऑक्सीजन और nutrients की सप्लाई भी बाधित हो जाती है।  इस वजह से घावों को ठीक होने में आवश्यकता से अधिक समय लगता है।  


8. हाथ पैर में झुनझुनी होना / हाथ-पाँव सुन्न पड़ना


डायबिटीज के शुरूआती लक्षण अगर आपको डायबिटीज है और आपने उसे लम्बे समय तक कंट्रोल नहीं किया तो ये आपको nerves (नसों) को ख़राब कर सकता है जिसे diabetic neuropathy कहते हैं।  हाथ-पैर इन nerves की मदद से ही सिग्नल भेजते हैं। पर नसों को हुए नुक्सान की वजह से signal ठीक से पास नहीं हो पाते और आपको हाथ-पैर में झुनझुनी महसूस होती है.

9. मसूड़ों में घाव व सूजन



डायबिटीज रोगाणुओं से लड़ने की आपकी क्षमता को कमजोर कर सकता है, इस कारण से आपके मसूड़ों और दांतों को जकड़ने वाली हड्डियों में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आपके मसूड़े दांतों पर से हट सकते हैं, आपके दांत ढीले पड़ सकते हैं, या आपके मसूड़ों में घाव,मवाद या सूजन आ सकती है.

10. धुंधली दृष्टि


जैसा कि हम जानते हैं बॉडी से excess sugar निकालने के लिए हमारा शरीर ब्लड को dilute करता है जिसके लिए वह शरीर में मौजूद fluids का उपयोग करता है।   कई बार fluids की movement की वजह से कुछ fluid आँखों की lenses में चला जाता है, जिससे लेंस में सूजन हो जाती  हैं. फूलने के कारण लेंस का शेप बदल जाता है और वह ठीक से फोकस नहीं कर पाता है. इसलिए चीजें धुंधली दिखाई देती हैं.

कई बार इसका उल्टा भी होता है, यानी, lenses में मजूद fluids pull हो जाते हैं और तब भी लेंस का शेप बिगड़ जाता है और चीजें धुंधली दिखाई देती हैं.