Motapa Kam Karne ka Upay - मोटापा कैसे कम करें

Motapa Kam Karne ka Upay - मोटापा कैसे कम करें 

 

motapa-kam-karne-ke-upay

कम्पटीशन के इस दौर में अपने शरीर पर ध्यान न दे पाना आम बात हो गयी है।  समय की कभी की वजह से हर व्यक्ति जल्दीबाजी में रहता है।  खाना और स्वास्थ्य बहुत ही पीछे छूट जाता है। और आप अपने सोफे और बेड पर बैठकर "Motapa kam karne ka upay" , "Pet ki charbi kaise kam karein" जैसे आर्टिकल आप इंटरनेट पर ढूंढते रहते हैं।  हालाँकि ये बहुत ही नुकसानदायक होता है।  मोटापा बढ़ने का सबसे मुख्य कारन है आपका डिस्टर्ब रूटीन।  

वैसे तो अगर थोड़ा फैट है तो बहुत बुरा नहीं लगता पर जब ये बढ़ जाता है तो फिर दुसरो को तो छोड़िये अपने आप को  भी अच्छा नहीं लगता है।  और अगर ये फैट थोड़ा ज्यादा हो जाये तो आप खुद भी डिप्रेसिव रहते हैं ये आपकी सोशल लाइफ को भी प्रभावित करता है। 

तो हमारा यह सुझाव है की आप इस व्यस्तता भरे समय से अपने आप के लिए भी थोड़ा समय निकले।  और अपने रूटीन को फॉलो करें। 

यहाँ हम आपको आपको फिट रखने और vajan kam karne ke tips दे रहे है जो आपको स्वस्थ रखने में काफी मददगर होगा।  


मोटापा क्या होता है ?

मोटापा (Obesity) उस स्थिति को बोलते है जिसमे शरीर में जरुरत से ज्यादा फैट जमा हो जाता है।  यह आपके स्वस्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव है। मोटापे की अगर हम बीमारी का घर कहें तो यह कही से भी गलत नहीं होगा।  मोटापा बढ़ने से आपको तमाम तरह की बीमारिया घेर सकती हैं।  जो लोग फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते या जो लोग बैठकर ज्यादा काम करते है वे मोटापे का शिकार जल्दी हो जाते हैं। 

क्या आप मोटे है ?

are-you-fat


क्या आपको ये लग रहा है की आपके शरीर में बदलाव  हो रहा है और ये बेडौल होती जा  रही है , क्या आप बहुत ही जल्दी थक जाते हैं, और क्या आप खुद को अनफिट महसूस करने लगे हैं  तो पूरी- पूरी आशंका है कि आप मोटापे का शिकार हो रहे हैं। । डॉक्टर्स हमेशा यह सलाह देते रहते है की मोटापा आपको गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है । इसलिए इसे कंट्रोल में रखना आवश्यक है। लेकिन, ज्यादातर लोगो को यह आभास तब होता है जब वे सच में ओवरवेट हो जाते हैं । 
महिलाओं को मोटापे का असर पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होता है।  मोटापे का असर पुरुषों पर शारीरिक होता है जबकि महिलाओं पर इसका असर शारीरिक के साथ मानसिक भी होता है। 

महिलाएं और मोटापा 

female-and-fat


वैसे तो मोटापे  महिला और पुरुष दोनों पर ही होता है पर ओवरवेट होने से महिलाओ को हार्ट प्रॉब्लम होने के ज्यादा चान्सेस होते हैं।  मोटापे की  उम्र की लड़कियों में Menstrual Irregularity हो जाती है। जिसकी वजह से से लड़कियों में पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (PCOS) और हार्मोनल इम्बैलेंस की समस्याओं से घिर जाती हैं। इन बीमारियों की वजह से आगे चाकर Infertility या बाँझपन जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है। 
कई महिलाओ में ये  है की वे मोटापे की वजह से Mental depression में ही चली जाती हैं। 

अपना मोटापा कैसे जांचे ?


body-mass-index


वैसे तो मोटापे को कम करना असंभव नहीं हैं।  परन्तु मोटापे का गंभीर परिणाम हो सकता है।  बसर्ते आप समय से पहले ये जान लें की आपका मोटापा बढ़ रहा है। किसी भी व्यक्ति का मोटापा जांचने के लिए डॉक्टर्स उनको उनकी बी एम् आई  (Body Mass Index) कैलकुलेट करते हैं।  बीएमआई का रिजल्ट्स ही ये बताता है कीक्या आपको अपने वेट को  आवश्यकता है या नहीं। 

BMI (बी.एम. आई) चार्ट


बीएमआई (18.5 से कम)सामान्य से कम वजन
बीएमआई (18.5 - 24.9)सामान्य वजन
बीएमआई (25 - 29.9)अधिक वजन
बीएमआई (29.9 से ज्यादा)मोटापा

 

कैसे निकालें अपना BMI ?

BMI = Weight (kg) / Height (m)²

बॉडी मॉस इंडेक्स = वजन (KG में)/ लंबाई (मीटर में) का स्क्वायर


उदाहरण के तौर पर -

मान लीजिए कि यदि आपका वजन 70  किलो है और लंबाई 170 सेंटीमीटर यानी 1.7  मीटर है तो बीएमआई होगी - 70/1.7x1.7
   70/2.89 = 24.22
अब इस रिजल्ट को चार्ट से मिलाये 
24.22 सामान्य वजन के अंतर्गत आता है 
ऐसे ही आप अपना बीएमआई कैलकुलेट कर सकते हैं 

कमर की चौड़ाई से भी जाने मोटापा 



lose-weight
कमर की चौड़ाई से भी आप ये एक अंदाजा लगा सकते हैं की आप मोठे हैं या नहीं 
निचे दिए हुए चार्ट का उपयोग करें 



सामान्य32 इंच से कम
ज्यादा32 से 35 इंच
बहुत ज्यादा35 इंच से ज्यादा


तेजी से मोटापा घटाने का तरीका - How to Lose Weight in Hindi?

योग फॉर वेट लॉस - Motapa kam karne ka Yoga

जी हाँ, योगा वेट लोस्स में बहुत ही कारगर साबित होता है।  बहुत से लोग जिम और डाइट कंट्रोल करने के बाद भी अपने वजन में बदलाव नहीं देखते हैं।  उनके लिए योग बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।   अगर देखा जाये तो योगा से न सिर्फ आप अपना वजन ही घटते है अपितु ये आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ता है।  योगा का आपके शरीर पर कोई साइड  इफ़ेक्ट नहीं होता और ये आपकी एक्स्ट्रा कैलोरीज़ बर्न करने में भी बहुत हेल्प करता है। 

डिटॉक्स ड्रिंक्स का भी इस्तेमाल करे 

अगर फिट रहना और भी इतने बिजी लाइफ  कोई अपना वजन कम कर लेता।  पर वर्क आउट के लिए समय निकल लेना सबके लिए आसान नहीं होता है।  इन्ही को ध्यान में रखकर हम आपको कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके एक्स्ट्रा फैट को बुरण करने में आपकी सहायता करेगी 
 इनमे से जो भी आप को पसंद हो आप इस्तेमाल करें 

  • लेमन मिंट ड्रिंक
  • ऐलोवेरा मैजिक ड्रिंक
  • मल्टी टास्किंग स्लिमिंग ड्रिंक
  • टरमैरिक ड्रिंक

Motapa kam karne ke liye kya khana chahiye 

हमारे वजन बढ़ने का सबसे प्रमुख करना होता है हमारा खाना । अगर हम ज्यादा कैलोरी वाले खाने को कहते है तो बेशक ही  वजन बढ़ जायेगा । ज्यादा तला-भुना , फास्ट फूड, मीठा, ज्यादा नमक आदि का सेवन करने से शरीर में ज़रूरत से ज्यादा कैलोरी इकठ्ठा हो जाती हैं और इनको बिना फिसिकल एक्सरसाइज के बर्न कर पाना भी मुश्किल हो  जाता है , और नतीजा आपका बढ़ा हुआ वजन । इस बात का ख्याल रखे की आप दिन भर में कितनी कैलोरी ग्रहण करते हैं।  इससे आपको एक अंदाजा मिल जायेगा की आपको आज कितनी कैलोरी बर्न करनी पड़ेगी। 

क्या है कैलोरी ? 


किसी भी इंसान को अपने शरीर को फंक्शनल रखने के लिए जरुरत होती है ऊर्जा की, इस ऊर्जा को मापने के लिए इस्तेमाल होने वाली इकाई को कहते है कैलोरी । खाये हुए खाने को मेटाबॉलाइज करने से हमरे शरीर में कैलोरी उत्पन्न होती हैं । अगर आप ज्यादा कहते है तो कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा हो जाती है। बची हुई एक्स्ट्रा कैलोरी जो आप अपनी फिजिकल एक्टिविटीज से बर्न नहीं कर पते हैं वो आपके फैट को बढ़ा देती है।  


कैलोरी इन्टेक का ध्यान रखें 

अक्सर हम वजन घटाने के लिए डाइटिंग का सहारा लेते हैं लेकिन ये जानने की कोशिश नहीं करते कि हम जो कुछ भी खा रहे हैं उसकी कैलोरी मात्रा कितनी है। यदि आप इस चीज को समझ जाते हैं कि रोजाना आपके शरीर को कितनी कैलोरी की आवश्यकता है तो आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। आप रोजाना कितनी कैलोरी ले रहे हैं ये मापने के लिए आप मोबाइल में कैलोरी काउंट एेप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और फिट रह सकते हैं।

और नया पुराने