Recent Posts

सफ़ेद होते बालों का कारण रोकथाम एंवम सावधानिया

रविवार, 19 फ़रवरी 2023

सफेद बाल उम्र के साथ-साथ शरीर की कुछ विभिन्न प्रक्रियाओं के कारण विकसित होते हैं। जब शरीर में मेलेनिन नामक प्रोटीन की मात्रा कम होती है, तो बाल सफेद होते हैं।


सफ़ेद होते बालों के क्या कारण होते हैं ?

बाल सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं। निम्नलिखित कुछ मुख्य कारण हैं:

  • उम्र का बढ़ना: बाल सफेद होने का सबसे सामान्य कारण उम्र का बढ़ना है। जब शरीर में मेलेनिन नामक पिगमेंट नहीं बनता है, तब बाल सफेद होते हैं।
  • असंतुलित खान-पान: असंतुलित खान-पान भी बालों के सफेद होने का कारण हो सकता है। तले हुए और तीखे खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन, तंबाकू या शराब का सेवन, उबले हुए खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन आदि इसमें शामिल होते हैं।
  • रोग या बीमारी: कुछ बीमारियों या रोगों के कारण भी बालों का सफेद होना हो सकता है। इनमें अलोपेशिया, टाइफाइड, वाइट्स, बहुसंक्रमण, विटिलिगो, शरीर में विटामिन बी12 की कमी आदि शामिल होते हैं।
  • जीवनशैली: जीवनशैली में उच्च तंतुरुचिता, दुर्योग, ज्यादा तनाव, अधिक धूम्रपान, शराब का सेवन, शारीरिक शुष्कता, नियमित व्यायाम का ना होना आदि भी बालों के सफेद होने

सफेद बाल का इलाज निम्नलिखित उपायों से किया जा सकता है:


  • आमला: आमला में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और फोलिक एसिड होते हैं, जो बालों के सफेद होने को रोकते हैं। आप आमला का सेवन कर सकते हैं, जैसे आमले का मुरब्बा, आमले का जूस या आमले की चटनी।
  • करी पत्ते: करी पत्तों में बालों के सफेद होने को रोकने वाले पाइटोसिन होता है। आप एक पात्र में करी पत्तों को निचोड़ सकते हैं और उन्हें दूध में उबालकर पी सकते हैं।
  • मेथी: मेथी में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे कि विटामिन सी, फोलिक एसिड, प्रोटीन और नियासिन जो बालों के सफेद होने को रोकते हैं। आप मेथी के बीजों को भीगोकर रख सकते हैं और उन्हें उबले पानी से पी सकते हैं।
  • तिल का तेल: तिल का तेल भी बालों के सफेद होने को रोकता है। आप थोड़ा तिल का तेल ले कर उसे गर्म करके उसे बालों में मसाज कर सकते हैं।
  • अदरक: अदरक में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बालों के सफेद होने

असंतुलित खान-पान: असंतुलित खान-पान भी बालों के सफेद होने का कारण हो सकता है। तले हुए और तीखे खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन, तंबाकू या शराब का सेवन, उबले हुए खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन आदि इसमें शामिल होते हैं। रोग या बीमारी: कुछ बीमारियों या रोगों के कारण भी बालों का सफेद होना हो सकता है। इनमें अलोपेशिया, टाइफाइड, वाइट्स, बहुसंक्रमण, विटिलिगो, शरीर में विटामिन बी12 की कमी आदि शामिल होते हैं। जीवनशैली: जीवनशैली में उच्च तंतुरुचिता, दुर्योग, ज्यादा तनाव, अधिक धूम्रपान, शराब का सेवन, शारीरिक शुष्कता, नियमित व्यायाम का ना होना आदि भी बालों के सफेद होने सफेद बाल का इलाज निम्नलिखित उपायों से किया जा सकता है: आमला: आमला में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और फोलिक एसिड होते हैं, जो बालों के सफेद होने को रोकते हैं। आप आमला का सेवन कर सकते हैं, जैसे आमले का मुरब्बा, आमले का जूस या आमले की चटनी। करी पत्ते: करी पत्तों में बालों के सफेद होने को रोकने वाले पाइटोसिन होता है। आप एक पात्र में करी पत्तों को निचोड़ सकते हैं और उन्हें दूध में उबालकर पी सकते हैं। मेथी: मेथी में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे कि विटामिन सी, फोलिक एसिड, प्रोटीन और नियासिन जो बालों के सफेद होने को रोकते हैं। आप मेथी के बीजों को भीगोकर रख सकते हैं और उन्हें उबले पानी से पी सकते हैं। तिल का तेल: तिल का तेल भी बालों के सफेद होने को रोकता है। आप थोड़ा तिल का तेल ले कर उसे गर्म करके उसे बालों में मसाज कर सकते हैं। अदरक: अदरक में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बालों के सफेद होने