Recent Posts

अस्थमा या दमा - प्रकार लक्षण कारण निदान इलाज Asthma - Types Symptoms Causes Diagnosis And Treatments In Hindi

बुधवार, 3 फ़रवरी 2021

 अस्थमा क्या है? What is Asthma In Hindi?

asthma-ke-symptoms-in-hindi


अस्थमा या दमा एक फेफड़ों की बीमारी है जो बहुत ही लम्बे समय से आपके फेफड़ों को ख़राब करती है। इसमें व्यक्ति की श्वसन नली में सूजन होने से यह पतली हो जाती है, जिसकी वजह से सांस लेने में कठिनाई होने लगती है। खांसी, सांस लेने में घरघराहट, सांस की तकलीफ और सीने में जकड़न अस्थमा के लक्षण हैं। जब यही बीमारी गंभीर हो जाती है तो मरीज को बात करने में भी कठिनाई होने लगती है । कुछ लोग अस्थमा को "ब्रोन्कियल अस्थमा" भी कहते हैं।  कुछ लोग इसे आम भाषा में दमा के नाम से भी जानते हैं। 

 अस्थमा या दमा एक गंभीर यहाँ तक कि एक खतरनाक बीमारी है। उचित उपचार के साथ आप अच्छी तरह से रह सकते हैं, अगर उचित इलाज न हो तो यह आपको बहुत बीमार कर सकती है, हो सकता है कि आपको अस्पताल में रहना पड़ जाये। गंभीर स्थिति में यह आपके रहन सहन को भी प्रभावित कर सकती है। 


अस्थमा का वर्गीकरण (Classification Of Asthma In Hindi)

अस्थमा को डॉक्टर्स उनके लक्षण अनुसार इस प्रकार से Classify करते हैं 

  • Mild intermittent asthma

  सप्ताह में दो बार से कम, हल्के लक्षण देखे जाते हैं । महीने में दो बार से कम रात के लक्षण। कुछ अस्थमा केअटैक्स आ सकते हैं।  

  • Mild persistent asthma

 सप्ताह में तीन से छह बार लक्षण। महीने में तीन से चार बार रात के लक्षण। अस्थमा के अटैक्स डेली लाइफ को प्रभावित कर सकते हैं।

  • Moderate persistent asthma

 सप्ताह में तीन से छह बार लक्षण। महीने में तीन से चार बार रात के लक्षण। अस्थमा के हमले गतिविधियों को प्रभावित कर सकते हैं।

  • Severe persistent asthma

इसके लक्षण दिन और रात दोनों में देखे जाते हैं । और इनके अटैक्स बहुत ही जल्दी जल्दी होते हैं।  


अस्थमा या दमा के प्रकार  (Types Of Asthma In Hindi)


Asthma कई प्रकार के होते हैं 

  • वयस्क-शुरुआत अस्थमा (Adult-onset asthma)

अस्थमा आपको किसी भी उम्र में प्रभावित कर सकता है, हालाँकि यह 40 वर्ष से कम आयु के लोगों में अधिक आम है।  यदि  फॅमिली हिस्ट्री अस्थमा, एलर्जी या एक्ज़ीमा की है तो आपको भी यह हो सकता है। 

  • स्टेटस अस्थमैटिकस  (Status Asthmaticus)

इसमें अस्थमा के अटैक्स लम्बे समय तक देखे जाते हैं और इस स्थिति में ब्रोन्कोडॉलटर्स भी काम नहीं करते।  यह एक इमरजेंसी की स्थिति है।  इस प्रकार के  अटैक्स में मरीज को तुरंत अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है।  

  • बच्चों में अस्थमा (Asthma In Children)

बच्चों में अस्थमा के हर अटैक्स में अलग अलग प्रकार के लक्षण देखे जा सकते हैं जो यहाँ दिए हुए हैं :

  1. बार-बार खांसना , जो रात में, खेलते समय, या हंसते समय हो सकता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि खाँसी एकमात्र लक्षण हो सकता है।
  2. खेलने के दौरान कम ऊर्जा, या खेल के दौरान सांस लेने के लिए रुकना
  3. तीव्र या उथली श्वास का चलना 
  4. सीने में जकड़न या सीने में दर्द होना
  5. सांस अंदर या बाहर करते समय सीटी की आवाज। इस ध्वनि को घरघराहट (Wheezing) कहा जाता है।
  6. सांस लेने में तकलीफ, सांस की कमी
  7. गर्दन और छाती की मांसपेशियों को कस लेना 
  8. कमजोरी या थकान

  • व्यायाम प्रेरित ब्रोन्कोकन्सट्रक्शन (Exercise-induced bronchoconstriction)


 आप इसे व्यायाम-प्रेरित अस्थमा कह सकते हैं। यह शारीरिक गतिविधि के दौरान होता है जब आप सांस लेते हैं जो कि आपके शरीर और आपके वायुमार्ग को संकुचित करता है। यह उन लोगों को प्रभावित कर सकता है जिन्हें अस्थमा नहीं है । जब आप व्यायाम करना शुरू करते हैं, तो कुछ ही मिनटों में आपको लक्षण दिखाई देंगे और आपके रुकने के 10 से 15 मिनट बाद तक वे चल सकते हैं।

  • एलर्जी अस्थमा  (Allergic asthma)

धूल, पराग (Pollen) और पालतू जानवरों भी अस्थमा के अटैक्स को ट्रिगर करने के कारण हो सकते है जिनके इनसे एलर्जी हो।  

  • नॉनएलर्जिक अस्थमा (Non Allergic Asthma)

इस प्रकार के अस्थमा के अटैक्स extreme weather  जैसे बहुत गर्मी या बहुत ठंडी के समय देखे जाते हैं। ये तब भी हो सकते है जब आप बहुत तनाव में हो या आपको सर्दी हो। 

  •  व्यावसायिक अस्थमा (Occupational asthma)

यह आमतौर पर उन लोगों को प्रभावित करता है जो रासायनिक धुएं, धूल, या हवा में अन्य चीजों जोकि अस्थमा अटैक्स को ट्रिगर कर सकती हैं उनके आसपास काम करते हैं।

  • ईसिनोफिलिक अस्थमा  (Eosinophilic asthma)

यह गंभीर, जो कि सफेद रक्त कोशिकाओं के उच्च स्तर द्वारा चिह्नित किया जाता है जिसे ईसिनोफिल्स कहा जाता है। यह प्रकार आमतौर पर 35 और 50 साल के लोगो को प्रभावित करता है।

  • नोक्टर्नल अस्थमा  (Nocturnal asthma)

नोक्टर्नल अस्थमा के लक्षण रात में देखे जाते हैं 

  • एस्पिरिन से प्रेरित अस्थमा (Aspirin-induced asthma)

कुछ लोगो में एस्पिरिन अस्थमा अटैक्स का कारण बन सकती है

  • कफ-प्रकारीय अस्थमा  (Cough-variant asthma)

इस प्रकार के अस्थमा में अस्थमा के आम लक्षण दिखाई नहीं देते हैं।  इसमें मरीज को बहुत दिनों से खासी की शिकायत रहती है।  यही लम्बे समय से चल रही खासी ही एकमात्र लक्षण होता है।  


दमा या अस्थमा के लक्षण  (Symptoms of Asthma In Hindi)


अस्थमा की तीन प्रमुख विशेषताएं हैं:


1. वायुमार्ग की रुकावट

जब आप सामान्य रूप से सांस लेते हैं, तो आपके वायुमार्ग को घेरने वाली मांसपेशियों के बैंड शिथिल होते हैं और हवा स्वतंत्र रूप से चलती है। लेकिन जब आपको अस्थमा होता है, तो मांसपेशियों के बैंड कस जाते हैं। हवा स्वतंत्र रूप से नहीं चल सकती जब आपके फेफड़ों में कम हवा होती है, तो आप सांस की कमी महसूस करते हैं। आपके तंग वायुमार्ग के माध्यम से बाहर निकलने वाली हवा घरघराहट का कारण बनती है।


2. Inflammation या सूजन 


asthma-ke-karan


अस्थमा से पीड़ित लोगों में ब्रोन्कियल ट्यूब या स्वशन नली लाल और सूजी हुई होती है। यह सूजन फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकती है। अस्थमा को सही रखने के लिए ब्रोन्कियल ट्यूब के इंफ्लमैशन को ठीक करना अति महत्वपूर्ण है।  


3. स्वशन मार्ग की संवेदनशीलता (Airway Irritability)

अस्थमा से पीड़ित लोगों में वायुमार्ग संवेदनशील होते हैं जो थोड़ी सी भी ट्रीगर के कारण अतिरंजित और संकीर्ण  हो जाते हैं। 


अस्थमा के कारण और ट्रिगर (Asthma Causes and Triggers In Hindi)


asthma-ke-triggers-hindi


जब आपको अस्थमा होता है, तो आपके स्वसन मार्ग से वातावरण में मौजूद विभिन्न प्रकार की चीजें प्रतिक्रिया करते हैं।  इन रिएक्शंस को ट्रिगर कहते हैं।  इन ट्रिगर के संपर्क में आने से अस्थमा के लक्षण शुरू होते हैं या बिगड़ जाते हैं। आम अस्थमा ट्रिगर में शामिल हैं:


  • साइनसाइटिस, जुकाम और फ्लू जैसे संक्रमण
  • एलर्जी जैसे कि परागकण, ढालना, पालतू जानवरों की पथरी और धूल के कण
  • परफ्यूम या ब्यूटी प्रोडक्ट्स 
  • वायु प्रदुषण
  • तंबाकू का धुँआ
  • व्यायाम
  • ठंडी हवा या मौसम में बदलाव, जैसे तापमान या आर्द्रता में परिवर्तन
  • चिंता, हँसी, रोना, या तनाव जैसी मजबूत भावनाएँ
  • एस्पिरिन जैसी दवाएं


अस्थमा का दौरा क्या है? What are Asthma Attacks in Hindi?

अस्थमा का दौरा लक्षणों का अचानक बिगड़ना है। अस्थमा के दौरे के में आपके वायुमार्ग सूजन की वजह से पतला हो जाता है या बलगम से भरते हैं।और इसके फलस्वरूप साँस लेने में कठिनाई होती है।  

सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

  • खाँसी, विशेष रूप से रात में
  • घरघराहट
  • सांस की तकलीफ या सांस लेने में तकलीफ
  • सीने में जकड़न, दर्द, या दबाव

अस्थमा से पीड़ित हर व्यक्ति में अस्थमा के दौरे के समान लक्षण नहीं होते हैं। हो सकता है कि आपके पास सभी न हों, या आपके पास अलग-अलग समय पर अलग-अलग हो सकते हैं। वे कम ऊर्जा वाले जैसे सूक्ष्म हो सकते हैं। एक अस्थमा के दौरे और अगले के बीच वे हल्के से गंभीर तक भिन्न हो सकते हैं।


दमा का निदान (Diagnosis Of Asthma)

यदि आपको लगता है कि आपको अस्थमा है, तो अपने डॉक्टर को देखें। वे आपको एक अस्थमा विशेषज्ञ के रूप में संदर्भित करेंगे, जिसे एक पल्मोनोलॉजिस्ट के रूप में भी जाना जाता है, जो आपकी जांच कर सकते हैं और अस्थमा के लिए परीक्षण चलाकर देख सकते हैं कि क्या आप इसे जानते हैं।


डॉक्टर एक शारीरिक परीक्षा से शुरू करेंगे, फिर अपने लक्षणों और चिकित्सा के हिस्ट्री के बारे में पूछेंगे।


आपको यह देखने के लिए फेफड़े के परीक्षण मिलेंगे कि आपके फेफड़े कितने अच्छे काम करते हैं:


स्पाइरोमेट्री (Spirometry)

 स्पाइरोमेट्री में डॉक्टर्स फेफड़ो के विभिन्न तरह के आयतन की माप करते है।  इसे स्पाइरोमीटर नाम का एक यन्त्र  से देखा जाता है।  

spirometer
Spirometer 

 

पीक फ्लो परीक्षण  (Peak flow)

peak-flow-meter


पीक फ्लो (Peak Flow) परीक्षण मापते हैं कि आपके फेफड़े कितनी अच्छी तरह से हवा को बाहर निकालते हैं। यद्यपि वे स्पिरोमेट्री की तुलना में कम सटीक हैं, लेकिन वे आपके लक्षणों को महसूस करने से पहले ही घर पर आपके फेफड़ों का परीक्षण करने का एक अच्छा तरीका हो सकते हैं। आप परीक्षण के लिए पीक फ्लो मीटर नामक एक छोटे उपकरण का उपयोग करते हैं। यह आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि आपके अस्थमा से क्या बिगड़ता है, क्या आपका उपचार काम कर रहा है, और जब आपको आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता होती है।


Methacholine challenge 

यह परीक्षण आमतौर पर बच्चों की तुलना में वयस्कों के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आपके लक्षण और स्पिरोमेट्री टेस्ट में अस्थमा का निदान स्पष्ट रूप से नहीं दिखता है, तो आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। जब आपको अस्थमा और श्वास में मेथोलिन होता है, तो आपके वायुमार्ग संकीर्ण हो जाते हैं। इस परीक्षण के दौरान, आप स्पिरोमेट्री से पहले और बाद में मेथाचोलिन धुंध की मात्रा बढ़ाते हैं। यदि आपके फेफड़े की कार्यक्षमता कम से कम 20% कम हो जाती है, तो आपको अस्थमा है। मेथाचोलिन के प्रभावों को उलटने के लिए डॉक्टर आपको परीक्षण के अंत में दवा देंगे।


साँस का नाइट्रिक ऑक्साइड परीक्षण

आप एक मशीन से जुड़ी ट्यूब में सांस लेंगे, जो आपकी सांस में नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा को मापती है। आपका शरीर इस गैस को सामान्य रूप से बनाता है, लेकिन यदि आपके वायुमार्ग में सूजन होती है तो स्तर अधिक हो सकते हैं।


अन्य परीक्षण आपको शामिल हो सकते हैं:


छाती का एक्स - रे 

हालांकि, छाती का एक्स-रे अस्थमा परीक्षण नहीं होता है, आपका डॉक्टर यह सुनिश्चित करने के लिए इसका उपयोग कर सकता है कि आपके लक्षणों का कारण कुछ और नहीं है। एक्स-रे आपके शरीर के अंदर की एक छवि है जो विकिरण के उपयोग करके बनाई जाती है।

कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी (सीटी) Computerized tomography (CT)

यह परीक्षण एक्स-रे की एक श्रृंखला लेता है और उन्हें एक साथ आपके अंदर के अनुभागीय दृश्य बनाने के लिए डालता है। आपके फेफड़ों और साइनस का एक स्कैन किसी भी संरचनात्मक समस्याओं या बीमारियों (जैसे संक्रमण) की पहचान कर सकता है जो सांस लेने में समस्या पैदा करता है या उन्हें बदतर बनाता है।

एलर्जी परीक्षण Allergic Test 

 ये रक्त या त्वचा परीक्षण हो सकते हैं। यदि आपको पालतू जानवरों, धूल, मोल्ड और पराग से एलर्जी है तो वे यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं। एक बार जब आप अपने एलर्जी ट्रिगर को जानते हैं, तो आप अस्थमा के दौरे रोकने के लिए उपचार प्राप्त कर सकते हैं।

बलगम में ईसिनोफिल्स 

यह परीक्षण लार और बलगम (थूक) के मिश्रण में सफेद रक्त कोशिकाओं (ईोसिनोफिल्स) के उच्च स्तर की तलाश करता है जो आपको खांसी होने पर निकलता है।

दमा का इलाज Treatment Of Asthma In Hindi

आपके लक्षणों को दूर करने के लिए कई अस्थमा उपचार उपलब्ध हैं। आपका डॉक्टर आपके साथ एक अस्थमा कार्य योजना बनाने के लिए काम करेगा जो आपके उपचार और दवाओं को रेखांकित करेगा। वे शामिल हो सकते हैं 


 इन दवाओं का उपयोग लंबी अवधि में अस्थमा के इलाज के लिए किया जाता है। इसका मतलब है कि आप अपने अस्थमा को नियंत्रण में रखने के लिए इसे हर दिन लेंगे। वे आपके वायुमार्ग के अंदर सूजन को रोकते हैं और आसानी करते हैं, और वे बलगम उत्पादन में कमी कर सकते हैं। आप अपने फेफड़े में दवा लेने के लिए एक इन्हेलर नामक उपकरण का उपयोग करेंगे। 

ल्यूकोट्रिएन संशोधक

 एक और दीर्घकालिक अस्थमा उपचार, ये दवाएं ल्यूकोट्रिएन की क्रिया को अवरुद्ध करती हैं, आपके शरीर में ऐसे पदार्थ जो अस्थमा के दौरे को ट्रिगर करते हैं। आप उन्हें दिन में एक बार गोली के रूप में लेते हैं। 

लंबे समय तक कार्य करने वाले बीटा-एगोनिस्ट

ये दवाएं आपके वायुमार्ग को घेरने वाले मांसपेशी बैंड को आराम देती हैं। आप उन्हें ब्रोंकोडाईलेटर्स कह सकते हैं। आप इन दवाओं को इनहेलर के साथ ले सकते हैं  - यहां तक ​​कि जब आपके पास कोई लक्षण नहीं है। 

Combination इन्हेलर

यह उपकरण आपको अपने अस्थमा को कम करने के लिए एक कॉर्टिकोस्टेरॉइड और एक लंबे समय तक काम करने वाला बीटा-एगोनिस्ट देता है।

थियोफ़िलाइन

यह आपके वायुमार्ग को खोलता है और आपके सीने में जकड़न को कम करता है। आप इस दवा को मुंह से लेते हैं, या फिर सांस की नली से।


शार्ट एक्टिंग बीटा एगोनिस्ट (ShortActing Beta Agonist )

वे आपके वायुमार्ग के चारों ओर की मांसपेशियों के बैंड को ढीला करते हैं और घरघराहट, सीने में जकड़न, खाँसी और सांस की तकलीफ जैसे लक्षणों को कम करते हैं। 


एंटीकोलिनर्जिक्स 


 ये ब्रोन्कोडायलेटर्स आपके वायुमार्ग के चारों ओर की मांसपेशियों के बैंड को कसने से रोकते हैं। इसके लिए आप एक नेब्युलाइज़र का उपयोग हैं , नेब्युलाइज़र एक उपकरण है जो तरल दवा को एक धुंध में बदल देता है जिसे आप एक माउथ पीस के माध्यम से साँस लेते हैं। टियोट्रोपियम ब्रोमाइड एक सूखे इन्हेलर में आता है, जो आपको दवा को सूखे पाउडर के रूप में सांस लेने देता है।


Oral and intravenous corticosteroids

 वे आपके वायुमार्ग में सूजन और सूजन को कम करते हैं। डॉक्टर्स आपको ओरल स्टेरॉयड लेने के लिए भी कह सकते हैं।