Recent Posts

CoWin App - Corona Vaccine के लिए रजिस्ट्रेशन नियम व शर्तें

रविवार, 17 जनवरी 2021

CoWIN download

 

भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शनिवार से Corona Vaccination अभियान की शुरुआत हो गई है। इससे पहले दुनियाभर के कई देशों में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया चल रही है। अगर आप भी वैक्सीन की इंतजार में हैं, तो वैक्सीन वितरण के प्रोसेस को सही से जान लें, जानने के लिए पढ़ें यह लेख। 


CoWIN ऐप करना होगा डाउनलोड


वैक्सीनेशन के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने Co-WIN (Covid Vaccine Intelligence Network) नाम का एक ऐप बनाया है। जिसे आपको गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड करना होगा। ऐप को डाउनलोड करने के बाद पंजीकरण मॉड्यूल के तहत लोग कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।


कब आम जनता CoWIN App डाउनलोड कर सकती हैं?


वे नागरिक जो स्वास्थ्य वर्कर नहीं हैं, वे एक महीने के भीतर 'पंजीकरण मॉड्यूल' के माध्यम से वैक्सीन के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। वर्तमान में, एप्लिकेशन को COVID-19 टीकाकरण ड्राइव के दौरान बैक-एंड सॉफ़्टवेयर के रूप में उपयोग किया जाएगा।

CoWIN ऐप एक ऑनलाइन वेबसाइट के साथ-साथ एक महीने के भीतर मोबाइल एप्लिकेशन के रूप में आम जनता के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।

डॉ। हर्षवर्धन ने कहा, "को-विन ऐप का सेल्फ-रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल अभी तक जारी नहीं किया गया है। ऐसे ही नामों के साथ किसी भी धोखाधड़ी वाले ऐप से सावधान रहें।"


CoWIN App में रजिस्टर कैसे करें

CoWIN Vaccine Registration App


पंजीकरण के लिए फोटो पहचान की आवश्यकता होगी। जैसा कि अपेक्षित था, Administrator module ’के माध्यम से भारत में नागरिकों द्वारा दी गई जानकारी को ट्रैक करने में सक्षम होगा। "यह स्थानीय अधिकारियों या सर्वेक्षणकर्ताओं द्वारा प्रदान की गई सह-रुग्णता पर बल्क डेटा अपलोड करेगा," सरकार ने पिछले महीने समझाया था। सत्र बनाने के लिए भी जिम्मेदार होंगे, और संबंधित वैक्सीनेटर और प्रबंधक प्रासंगिक सूचनाएं और अलर्ट प्राप्त करेंगे।

आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन और बैंक पासबुक जैसे पहचान दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आवेदन स्वयं लाभार्थियों को स्वयं पंजीकरण के लिए एक विकल्प प्रदान करेगा।


CoWIN App कैसे मदद करता है?

CoWIN App  का Vaccination module लाभार्थी के विवरण को सत्यापित करेगा और टीकाकरण की स्थिति को अपडेट करेगा। 'Beneficiary Acknowledgement Module' तब लाभार्थियों को एसएमएस भेजेगा और एक के खाली होने के बाद क्यूआर-आधारित प्रमाणपत्र भी तैयार करेगा। अन्त में, रिपोर्ट मॉड्यूल रिपोर्ट तैयार करेगा कि कितने टीका सत्र आयोजित किए गए हैं, उनमें से कितने लोगों ने भाग लिया है, कितने लोग बाहर हुए हैं आदि।


CoWIN App में दिए गए हैं 5 मॉड्यूल


CoWIN App से वैक्सीनेशन का प्रोसेस, प्रशासनिक क्रियाकलापों, टीकाकरण कर्मियों और उन लोगों के लिए एक मंच की तरह काम करेगा, जिन्हें वैक्सीन लगाई जानी है। कोविन ऐप में 5 मॉड्यूल हैं। पहला प्रशासनिक मॉड्यूल, दूसरा रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल, तीसरा वैक्सीनेशन मॉड्यूल, चौथा लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल और पांचवां रिपोर्ट मॉड्यूल।


Administrator module: उन लोगों के लिए है जो टीकाकरण कार्यक्रम का संचालन करेंगे। इस मॉड्यूल के जरिए वे सेशन तय कर सकते हैं, जिसके जरिए टीका लगवाने लोगों और प्रबंधकों को नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी मिल जाएगी।


Registration module 

उन लोगों के लिए होगा जो टीकाकरण कार्यक्रम के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाएंगे।


Vaccination module

 उन लोगों की जानकारियां को वेरिफाई करेगा, जो टीका लगवाने के लिए अपना रजिट्रेशन करेंगे और इस बारे में स्टेटस अपडेट करेगा।


Beneficiary Acknowledgement module 

इस मॉड्यूल के जरिए टीकाकरण के लाभान्वित लोगों को मैसेज भेजे जाएंगे। साथ ही इससे क्यूआर कोड भी जनरेट होगा और लोगों को वैक्सीन लगवाने का ई-प्रमाणपत्र मिल जाएगा।


Report module:

 इस मॉड्यूल के जरिए टीकाकरण कार्यक्रम से जुड़ी रिपोर्ट तैयार होंगी, जैसे टीकाकरण के कितने सेशन हुए, कितने लोगों को टीका लगा। कितने लोगों ने रजिस्ट्रेशन के बावजूद टीका नहीं लगवाया।