क्या है स्मोकर की खांसी? What is Smoker's Cough

क्या होती है Smoker's Cough और ऐसा क्यों होता है और क्या प्राकृतिक घरेलू उपचारों को अपनाकर इसे कैसे ठीक या नियंत्रित किया जा सकता है?

सबसे पहले, आइए हम स्मोकर की खांसी के बारे में जानें

स्मोकर की खांसी आमतौर पर पाई जाती है धूम्रपान ( cigarette smoking) की आदत वाले लोगों में, बिना किसी भी अन्य बीमारी के और किसी भी लक्षण के। तंबाकू में मौजूद धुआं, रसायन और अन्य पदार्थ धूम्रपान के कारण फेफड़ों में जमा हो जाते हैं ।इन रसायनों को बाहर निकालने के लिए फेफड़ों में मौजूद सिलिया स्मोकर्स कफ के माध्यम से इन पदार्थों को बाहर निकालने की कोशिश करती है । खाँसी, इन कणों या बाह्य  पदार्थों को शरीर के इन हिस्सो से साफ करने के लिए आती है । 

धूम्रपान से होने वाली खांसी आमतौर पर तेजी से बढ़ती है । हालांकि यह किसी बीमारी का लक्षण नहीं है लेकिन अगर लंबे समय तक यह कायम रहे और यदि अन्य बीमारियों के लक्षण हैं जैसे सीने में दर्द, गंभीर खांसी, खांसी में खून, गले में दर्द या फिर कोई अन्य लक्षण इसकी सलाह दी जाती है कि विशेषज्ञ डॉक्टर से इसका परीक्षण करवाएं, क्योंकि यह कैंसर, ब्रोंकाइटिस, सीओपीडी (COPD) या अन्य पुरानी बीमारियों (Chronic disease) जैसे रोगों के लिए एक लक्षण हो सकता है। तुरंत परीक्षण करने पर आप जागरूक हो जाएंगे । वास्तविक बीमारी के बारे में भी ज्ञात हो जाएगा जिसका आगे इलाज किया जा सकता है।

 आइए अब प्राकृतिक घरेलू उपचार के साथ धूम्रपान करने वाले की खांसी के बारे में जानें। हम जानते हैं कि भारत में हमें कुछ आयुर्वेदिक उत्पाद या खाद्य पदार्थ मिलते हैं जिसके सेवन से हम अपनी खांसी को ठीक कर सकते हैं । 

धूम्रपान से होने वाली खांसी को पूरी तरह से ठीक करने के लिए, आपको धूम्रपान छोड़ना होगा! यदि आप धूम्रपान छोड़ या नियंत्रित नहीं कर पा रहे हैं तो ये सुझाव आपको होने वाली खासी से राहत दिल सकते है ।

हमारी आपको यही सलाह है कि आप स्मोकिंग करना छोड़ दें। 


 सूखी काली मिर्च/ Dried Black Pepper

जब भी आप बाहर जा रहे हैं, कार्यालय में काम कर रहे हैं या किसी भी अन्य परिस्थितियों में जहां पर आपको स्मोकर की खांसी बहुत परेशान कर रही है तो अपने मुंह में काली मिर्च रखे और इसे धीरे-धीरे चूसें। ऐसा करने से आपकी खांसी काफी हद तक नियंत्रित हो जाएगी। ध्यान रखें कि इसे बड़ी मात्रा में न लें क्योंकि यह शरीर में बहुत अधिक गर्मी पैदा करती है जो आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती है ।  दिन में 5-6 से ज्यादा न लें । 

 सूखे लौंग 

लौंग लें और इसे धीमी बर्नर पर गर्म करें, फिर इसे कुचल कर इसका पाउडर बना लें। फिर इसे शहद के साथ मिलाएं और इसे सोने से पहले पिएं रात को सोने से पहले इसे पीने से दो फायदे होते हैं


  • 1. आपको अच्छी नींद आएगी
  • 2. यह आपकी खांसी को काफी हद तक नियंत्रित करता है


तुलसी के पत्ते

चार से छः तुलसी के पत्तों को आधे गिलास पानी में उबालें और जब रात में जाते हैं तो इसे सोने से पहले पी लें

इस उपाय के दो फायदे हैं

यह आपकी खांसी को नियंत्रित करता है आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और यह अपके शरीर को घातक कोरोना वायरस के प्रभाव से भी बचाता है। 


 मुलेठी

मुलेठी को पानी मे उबाल लें और सोने से पहले इसे 1 कप पी लें। लगातार और गंभीर खांसी होने पर मुलेठी का सेवन करें । मुलेठी शरीर से कफ को बाहर निकालने में मदद  करती है । और फेफड़ों को भी साफ करती है। 

इन चार घरेलू उपचारों को अपनाएं और हमें बताएं कि इससे आपको क्या लाभ हुआ है । 


और नया पुराने