ओमीक्रॉन और डेल्टा में क्या अंतर है जानिए ओमीक्रॉन के लक्षण - 10 Difference between Omicron and Delta variant of corona in hindi

ओमीक्रॉन और डेल्टा में क्या अंतर है जानिए ओमीक्रॉन के लक्षण - Difference between Omicron and Delta variant of corona in Hindi




डेल्टा वैरिएंट द्वारा की गयी तबाही से दुनिया उबरी नहीं, उसके तुरंत बाद ही एक नए वैरिएंटओमीक्रॉन के आने से लोगो में भय का माहौल बना हुआ है। भय हो भी क्यों नहीं, आखिर कौन ऐसा है जो अपनों को नहीं खोए कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से।  तो हमे इस नए वेरिएंट जानना बहुत आवश्यक है , क्या है इसके लक्षण और कैसे अलग है ये इसके पिछले वैरियेंट से।  


कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के कारण पूरी दुनियां में कोरोना मामल तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में हमें ओमिक्रॉन के लक्षणों (Omicron Symptoms) को समझने की जरूरत है, ताकि हम इस बात को समझ पाएं कि हम किसका सामना करने जा रहें हैं। जहां भारत में ओमिक्रॉन संक्रमित होने पर बुखार, शरीर में दर्द, गले में खराश और कभी-कभी पेट का खराब होने जैसे लक्षण देखें गए हैं। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि इसके अभी और भी नए लक्षण आ सकते हैं। 

हाल ही के एक अध्ययन यूके COVID संक्रमण सर्वेक्षण से  दिसंबर 2021 में एकत्र किए गए डेटा का उपयोग करके ओमाइक्रोन और डेल्टा प्रकार के लक्षणों के बीच अंतर का मूल्यांकन किया।



ओमिक्रॉन, अल्फा (Alpha Variant) और डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) से कैसे अलग है

  1. सांस लेने में तकलीफ, स्वाद का पता न चलना जैसे लक्षणों से अलग है ओमीक्रॉन, इसमें गले में खरास और सामान्य सर्दी और फ्लू जैसे लक्षण देखे गए हैं। 
  2. साँस में तकलीफ न होने की वजह से लोग इसको ज्यादा सीरियस नहीं ले रहे है, हालाँकि एक्सपर्ट्स ने इसको हल्के में ना लेने की सलाह दी है।  इसके सुरुवाती लक्ष्णों में काफी तेज बुखार जैसे लक्षण देखे गए हैं।
  3. हालाँकि गले में खरास फ्लू जैसे लक्षण और बुखार इसके दूसरे वैरिएंट्स में भी देखे गए हैं। 
  4. गले में खरास ओमीक्रॉन के खास लक्षणों में से है परन्तु डेल्टा वेरिएंट में आम तौर पर ये लक्षण नहीं देखा गया।  फिर भी डेल्टा से ग्रसित कुछ मरीजों में ये लक्षण भी देखा गया है। 
  5. सिर दर्द थकान शरीर में तेज दर्द ओमिक्रोण का प्रमुख लक्षण है जो की डेल्टा में कम ही देखा गया है। 
  6. डेल्टा के प्रमख लक्षण में सांस लेने में तकलीफ थी, जोकि ओमीक्रॉन में नहीं देखा गया है।  
  7. एक्सपर्ट्स के अनुसार गले में खरास तेज बुखार सर्दी खासी के अलावा लोअर बैक में दर्द लोअर लिंब में दर्द उल्टी और पेट में दर्द भी ओमिक्रोण के प्रमुख लक्षणों में है। 
  8. वही कुछ एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि कुछ दिनों तक तेज बुखार के साथ बदन में दर्द और लूस मोशन भी हो सकता है।  
  9. ओमीक्रॉन बहुत हद तक डेल्टा वेरिएंट जैसा ही है , और ये उन लोगो को जल्दी संक्रमित कर सकता है जो पहले संक्रमित हो चुके हैं।  इसके अलावा ये वक्सीनेटेड या नॉन वॅक्सिनेटेड दोनों को हो सकता है।  
  10. ओमीक्रॉन की संक्रमण दर डेल्टा से कम से कम दो गुना और इसके ओरिजिनल वैरिएंट से चार गुना अधिक संक्रामक है , तो इससे सावधान रहने के आवश्यकता भीअधिक है। 
और नया पुराने